Monday, November 29, 2021

पत्नी का मोटापा है जानलेवा पतियों के लिए, उनकी वजह से हो रही है ये खतरनाक बीमारी

इस बीमारी के चलते 15 लाख मौतें होती हैं.और करीब 42 करोड़ 20 लाख वयस्क मधुमेह से पीड़ित हैं

अगर आपकी पत्नी मोटी है तो ये खबर आपके लिए है. इसके मुताबिक जिन पतियों की पत्नियां मोटी होती हैं उन्हें डायबिटीज़ होने का खतरा ज्यादा रहता है. इसका अनुमान पार्टनर के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) से लगाया जाता है.    

 डेनमार्क की यूनिवर्सिटी ऑफ कोपनहेगन एंड आरहस यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने इन परिणामों तक पहुंचने के लिए 3,649 पुरुषों और 3,478 महिलाओं के डेटा की पड़ताल की. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक वैश्विक स्तर पर करीब 42 करोड़ 20 लाख वयस्क मधुमेह से पीड़ित हैं और इस बीमारी के चलते 15 लाख मौतें होती हैं. 

शोधकर्ता जेनी नीलसन ने कहा, “हमने पाया कि एक व्यक्ति में टाइप टू डायबिटीज़ विकसित होने के खतरे का अनुमान उसके साथी के बीएमआई के आधार पर लगाया जा सकता है. इसका मतलब है कि आप किसी व्यक्ति को बढ़े हुए जोखिम के बारे में उसके साथी के बीएमआई के आधार पर बता सकते हैं.”

अन्य अध्ययनों से शोधकर्ताओं ने मालूम किया कि दंपति वजन और अन्य मामलों में एक जैसे होते हैं क्योंकि वे अक्सर अपने जैसे ही किसी व्यक्ति से शादी करते हैं और जब वह साथ रहते हैं तो उनकी खान-पान और एक्सरसाइज़ की आदतें लगभग समान हो जाती हैं.

helpless minority You May Also Like 

Error: View cf868acl2n may not exist
- Advertisement -

Latest news

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

Related news

Scenekids Login

Buildxact Login 2021

H-dnet Login

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here