लाखों iPhone यूजर्स का पर्सनल डाटा गूगल ने किया चोरी और ऐड के लिए बेचा - Helpless Minority

लाखों iPhone यूजर्स का पर्सनल डाटा गूगल ने किया चोरी और ऐड के लिए बेचा

google

अगर आप भी एक आईफोन यूजर हैं तो आपको यह खबर चिंता में डाल सकती है। खबर है कि गूगल ने 4.4 मिलियन यानि करीब 44 लाख आईफोन यूजर्स के निजी डाटा को कलेक्ट किया है और डाटा को विज्ञापनदाता के हाथोंं बेचा। ये बातें किसी और ने नहीं बल्कि हाईकोर्ट ने कहा है।

google thief
google thief

कोर्ट ने कहा है कि गूगल ने एप्पल के आईफोन की प्राइवेसी सेटिंग्स को बायपास करके अगस्त 2011 से फरवरी 2012 तक डाटा चोरी की है। इसके लिए गूगल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की गई है। हालांकि गूूगल ने जिन यूजर्स का डाटा इकट्टा किया है वे सभी ब्रिटेन के रहने वाले है।

इस केस की पहली सुनवाई लंदन में सोमवार को हुई। सुनवाई के दौरान मुकदमा करने वाले लॉयड के वकील ने बताया कि Google द्वारा एकत्र की गई जानकारियों में यूजर्स का जातीय मूल, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, राजनीतिक राय, सेक्सुअलिटी और सेक्सुअल इंटरेस्ट से संबंधित जानकारियां शामिल हैं। इसके अलावा गूगल ने लोगों की खरीदारी करने की आदतों और रूची के बारे में भी लोकेशन के साथ जानकारी हासिल की है।

शिकायत में कहा गया है कि गूगल ने Google You Owe Us कैंपेन के तहत यूजर्स से डाटा इकट्ठा किया है। रिपोर्ट में कहा गया कि आईफोन के ब्राउजर सफारी की ब्राउजिंग हिस्ट्री को सेव करके जानकारी निकाली गई।

लॉयड ने कोर्ट को बताया कि इन गतिविधियों का खुलासा 2012 में एक पीएचडी शोधकर्ता द्वारा उजागर की गई थी और गूगल ने इसके निपटारे के लिए 39.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान भी किया है।

Google, iphone, tech news, browsing data, iphone users browsing data, iphone users, गूगल, आईफोन, टेक न्यूज, ब्राउजिंग डाटा, आईफोन यूजर ब्राउजिंग डाटा, आईफोन यूजर, मोबाइल, Technology News in Hindi, Tech Diary News in Hindi, Tech Diary Hindi News

 You May Also Like 

1,189 total views, 3 views today

0Shares
0 0 0