स्टॉकहोम पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, स्वीडिश पीएम ने प्रोटोकॉल तोड़ एयरपोर्ट पर किया भव्य स्वागत

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 3 देशों की यात्रा में पहले दिन स्वीडन पहुंचे। यहां पहुंचने पर स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने उनका जोरदार स्वागत किया। पीएम मोदी स्वीडन पहुंचने के बाद स्टॉकहोम में भारतीय समुदाय के लोगों से मिले। बता दें कि पीएम मोदी पहली बार स्वीडन के दौरे पर गए हैं। मंगलवार को स्टॉकहोम में दोनों पीएम कई मुद्दों पर बात करेंगे।

इसके बाद वह लंदन के लिए रवाना होंगे। वहां वह कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग (सीएचओजीएम) में हिस्सा लेंगे। बता दें कि 52 देशों के प्रतिनिधियों में से वह एकमात्र राष्ट्र प्रमुख हैं, जिन्हें द्विपक्षीय बातचीत का न्यौता दिया गया है।

ब्रिटेन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक मोदी का ब्रिटेन में अभूतपूर्व स्वागत होगा। वह बुधवार को ब्रिटिश पीएम टेरिजा मे संग एक नहीं दो बैठक करेंगे। इसके बाद गुरुवार से शुरू हो रहे कॉमनवेल्थ सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। अधिकारियों के मुताबिक 10 डाउनिंग स्ट्रीट में मोदी और टेरिजा मे परस्पर हित, सीमा पार आतंकवाद, वीजा और प्रवासियों के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। इसके बाद दोनों नेता लंदन के साइंस म्यूजियम जाएंगे।

जहां विज्ञान और नवाचार के पांच हजार साल नामक प्रदर्शनी देखेंगे और भारतीय मूल के व अन्य वैज्ञानिकों से रूबरू होंगे। इसके बाद दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत बने नए आयुर्वेदिक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को लांच करेंगे। मोदी सम्मेलन में भाग लेने वाले एक मात्र नेता हैं, जिन्हें लिमोजिन से सफर की इजाजत है। बाकी नेता बस से यात्रा करेंगे।

modi

महारानी और प्रिंस से भी मुलाकात

मोदी स्वीडन से मंगलवार रात ब्रिटेन पहुंचेंगे। वह तीन वरिष्ठ विश्व नेताओं में से एक होंगे, जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निजी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मोदी के स्वागत में एक विशेष कार्यक्रम प्रिंस चार्ल्स ने भी आयोजित किया है, जिसमें वे टाटा मोटर की पहली इलेक्ट्रिक जगुआर चलाऐंगे। यह प्रोजेक्ट भारत-यूके तकनीकी सहयोग का प्रतीक है।

ये है पीएम मोदी पूरा प्रोग्राम
स्वीडन में भारतीय राजदूत मोनिका कपिल मोहता ने बताया कि यह प्रधानमंत्री मोदी की ऐतिहासिक यात्रा है, क्योंकि भारत के पीएम 30 साल बाद स्वीडन आ रहे हैं। पहली बार स्वीडन के प्रधानमंत्री परंपरा तोड़कर नरेंद्र मोदी की अगुआई के लिए एयरपोर्ट जाएंगे। उनके द्वारा पीएम मोदी को रिसीव करना हमारे लिए गर्व की बात होगी।

पीएम मोदी 17 अप्रैल को स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में वहां के पीएम से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह 18 अप्रैल को लंदन के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में दुनियाभर के लोगों को संबोधित करेंगे। 19 और 20 अप्रैल को लंदन में कॉमनवेल्थ समिट में शामिल होंगे। वह 20 अप्रैल को ही भारत लौटते वक्त बर्लिन में रुकेंगे और चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात मिलेंगे।

pm modi embarks on a five day visit to sweden united kingdom and germany

Pm modi, united kingdom, sweden, germany, पीएम मोदी, ब्रिटेन, स्वीडन, जर्मनी, India News in Hindi, Latest India News Updates

modi news
modi on asifa
modified bullet
modi ji
modi speech
modi jacket
modi
modi wife
modi about asifa
modi and trump
modi at davos
modi amit shah
modi achievements
modi and pakoda
modi and rahul gandhi
modi address
modi bike
modi bhakt
modi interview
modi in israel

823 total views, 7 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *